Meaning of Gunchaa

बुधवार, सितंबर 14, 2022

दर्द 'हिंदी' का..













कभी मिटाया गया है
कभी दबाया गया है
अंग्रेज़ी बोलने की चाहत में
मुझे हर पल भुलाया गया है

बोलने में मुझे गर्व नहीं
शर्मिंदा महसूस करते हैं
भाषाओं के चयन में
मुझे दो नम्बर पर रखते हैं

पढ़ने चले हो A, B, C, D...
पर ज्ञान हिंदी का अधूरा है
सच बताओ क्या तुम्हें
क, ख, ग... आता पूरा है ?

अगली बार जब बोलो इंग्लिश
एक बार मुझे याद करना
अपने लोगों के बीच में
न गैरों सा बर्ताव करना

हिंदी भाषा के ज्ञान की
आज नहीं कोई कीमत है
इसलिए मेरे बचने की
आशा बहुत ही सीमित है

माना है हर भाषा प्यारी
पर मुझे नहीं भुलाओ तुम
जिस सम्मान की मैं हूँ हक़दार
वो फिर मुझे दिलाओ तुम

पर नहीं मोहताज परिचय की मैं
सबसे पुराना मेरा इतिहास है
हर कोई बोलेगा फिर हिंदी
मुझे पूर्ण विश्वास है

हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।


- मनप्रीत

5 टिप्‍पणियां:

pushpa ने कहा…

बहुत खूब।

Mandeep Singh ने कहा…

Bhot khoob 👌

बेनामी ने कहा…

🎉👍

बेनामी ने कहा…

Kya baat...shandar

Niharika ने कहा…

Ati sundar