Meaning of Gunchaa

शनिवार, अगस्त 28, 2021

शेयर मार्किट की कहानी, हमको है सुनानी




शेयर मार्केट की सवारी, हम पे पढ़ गई भारी
इंडेक्स बना है गोली,
पर पोर्टफोलियो मेरे में है खून की होली
हर शेयर ऊपर भाग रहा है,
पर मेरे वाला वहीं नाच रहा है


जो बेचता हूँ, वो ऊपर भाग जाता है,
जो खरीदता हूँ, वो औंधे मूंह गिर जाता है
Tata Steel, Happiest Minds, Infy, हर शेयर ऊंचाइयों के मज़े लूट रहा है
पर मेरे वाला हर रोज़ 2-4 रुपए टूट रहा है
जो सोया हुआ था बरसों से, वो भी अब जाग उठा है,
पर लगता है मेरा शेयर, मोह माया सब त्याग चुका है


हर Multibagger मेरा, अब  के फेल हो गया,
जिसमे थी बढ़ने की उम्मीद, उसमे भी खेल हो गया
अरे, Vodafone-Idea भी अब तो मेरा फेल हो गया
बस अब Yes Bank पे है, टिकी उम्मीद सारी,
पर उसने भी कर रखी है गिरने की पूरी तैयारी


हां ! पर एक शेयर था ऐसा, जिसका रंग अभी हरा था,
जो पूरे जोश से भरा था और गिरते बाज़ार में भी सीना ताने खड़ा था
अब तो बस वही था, जिस ने मेरी नाओ बचाये रख्खी थी,
जैसे फेल बच्चों की क्लास में मैंने, किसी से डिस्टिंक्शन की आस रख्खी थी
पर जब अपने Profit के चक्कर में, मैंने उसे ही काट दिया,
अगले ही दिन कंपनी ने One+One का बोनस बांट दिया


हर रोज़ IPO एक नया बाजार में आ जाता है,
पर मेरे inbox में अक्सर, रिफंड का मेल दिख जाता है
जो allotment आती है गलती से, होता नहीं है उसमे Listing Gain
और आखिर में वो भी बन के, रह जाता है बस एक Pain
नहीं करूँगा कोई सौदा, कसम यही मैं खता हूँ
पर फिर अगले दिन ही मैं, IPO में bid लगता हूँ


Bull Run में है पूरा मार्केट
चाहे कोई हो Exchange
पर जेब मेरी में अब तो यारो, बची हुई है केवल "चेंज"
मत पूछो बस अब तुम मुझसे, कितने मैं गवा चुका हूं
मैं 4 पैसे कमाने की चाहत में, लाखों अपने फसा चुका हूं



- मनप्रीत

4 टिप्‍पणियां:

Gaurav Shibora ने कहा…

Bahot Achhe👍😊

Unknown ने कहा…

Wah-Wah... Bohot hi shaandaar👍

Unknown ने कहा…

शानदार

Raman ने कहा…

Mtlb ab investment na kre hum 😂